Monday 22 August 2011

UK personal alcohol licence explained in Hindi


From time to time we get asked to explain UK licensing laws in other languages so here we go in Hindi the national language of India. 


हर बात आप को एक बनने के बारे में पता करने की जरूरत है व्यक्तिगत लाइसेंस धारक, कैसे एक निजी लाइसेंस और क्या एक निजी लाइसेंस आप करने के लिए सक्षम हो जाएगा प्राप्त करने के लिए इस वेबपृष्ठ पर पाया जा सकता है.
एक निजी लाइसेंस धारक एक व्यक्ति जो खुदरा या दूसरों के लिए प्राधिकरण देने के लिए खुदरा द्वारा शराब बेचने में सक्षम द्वारा शराब बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त है. एक निजी लाइसेंस धारक भी लागू हो सकते हैं निर्दिष्ट परिसर पर्यवेक्षक या डीपीएस बन के रूप में जाना जाता है.
लाइसेंसिंग अधिनियम 2003 व्यक्तियों को निजी लाइसेंस के लिए आपूर्ति, या एक परिसर लाइसेंस के अंतर्गत या शराब की बिक्री और आपूर्ति को प्राधिकृत देने के लिए शासन की स्थापना की है.
व्यक्तिगत लाइसेंस लाइसेंस है कि शराब की आपूर्ति के लिए इस्तेमाल किया जा परिसर अधिकृत से अलग है.परिसर दूसरे करने के लिए एक आधार से व्यक्तिगत लाइसेंस धारकों के आंदोलन परमिट के लाइसेंस से अलग - अलग व्यक्तियों, अधिक से अधिक लचीलेपन की अनुमति के लाइसेंस. यह पिछले पुरानी अधिनियम 1964 जहां publicans लाइसेंस द्वारा premices जहाँ वे काम करने के लिए बंधे थे समाप्त होता है. 2003 लाइसेंस अधिनियम शक्तियों के साथ भी पुलिस जिम्मेदार अधिकारियों और लाइसेंस के अधिकारियों प्रदान करता है बेईमान निजी लाइसेंस धारकों के साथ सौदा.
व्यक्तिगत लाइसेंस शराब की आपूर्ति के लिए केवल एक परिसर लाइसेंस के अंतर्गत संबंधित है. एक व्यक्ति अन्य licensable गतिविधियों, विनियमित मनोरंजन या देर रात ताज़गी का प्रावधान है, के लिए या एक क्लब परिसर प्रमाण पत्र या अस्थायी घटना नोटिस के तहत शराब की आपूर्ति के लिए एक निजी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है (हालांकि व्यक्तिगत लाइसेंस धारकों से 50 देने के लिए सक्षम हो जाएगा अस्थायी घटना प्रत्येक वर्ष गैर - व्यक्तिगत लाइसेंस धारकों के लिए 5 की सीमा के बजाय नोटिस). हालांकि एक व्यक्तिगत लाइसेंस धारक के लिए एक अस्थायी घटना के नोटिस के तहत शराब की बिक्री की निगरानी के लिए आवश्यक है.
एक व्यक्तिगत लाइसेंस धारक को कहीं भी शराब की आपूर्ति अधिकृत नहीं करता, लेकिन केवल एक परिसर परिसर लाइसेंस के साथ अनुसार शराब की आपूर्ति अधिकृत लाइसेंस के साथ प्रतिष्ठानों से.एक व्यक्ति किसी एक समय में केवल एक व्यक्तिगत लाइसेंस पकड़ सकता है. एक निजी लाइसेंस धारक केवल किसी भी एक समय पर निर्दिष्ट एक आधार के परिसर पर्यवेक्षक (डीपीएस) हो सकता है.
सभी परिसर शराब की आपूर्ति अधिकृत लाइसेंस एक पहचान निजी लाइसेंस धारक नामित परिसर पर्यवेक्षक के रूप में जाना जाता है चाहिए. यह सुनिश्चित करता है वहाँ हमेशा एक निर्दिष्ट व्यक्ति है जो आसानी से एक आधार है जहां एक परिसर लाइसेंस बल में है पर पहचाना जा सकता है. इस व्यक्ति को आम तौर पर परिसर के चल रहे दिन के लिए दिन के लिए जिम्मेदार होगा. लाइसेंस प्राप्त परिसर में एक से अधिक व्यक्ति एक निजी लाइसेंस पकड़ सकता है, हालांकि यह सभी कर्मचारियों के लिए लाइसेंसशुदा होना आवश्यक नहीं है. लेकिन, एक परिसर लाइसेंस के तहत शराब के सभी आपूर्ति के द्वारा या एक व्यक्तिगत लाइसेंस धारक के अधिकार के तहत किया जाना चाहिए.
दस साल के लिए पहले उदाहरण में एक व्यक्तिगत लाइसेंस जारी किया जाता है और एक और आगे दस वर्षों के लिए आवेदन पर नए सिरे से किया जा सकता है अगर लाइसेंस धारक किसी भी प्रासंगिक या विदेशी अपराध के लिए नहीं दोषी पाया गया है. एक व्यक्ति के निजी लाइसेंस आम तौर पर स्थानीय परिषदों लाइसेंस प्राधिकारी जहां वे रहते हैं के द्वारा जारी है.
निजी लाइसेंस के लिए आवेदक पहले एक मान्यता प्राप्त योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी.योग्यता का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लाइसेंस धारकों के लाइसेंस कानून के बारे में पता कर रहे हैं और व्यापक सामाजिक जिम्मेदारियों शराब की बिक्री से जुड़ी है. व्यक्तिगत लाइसेंस योग्यता प्रदाताओं राज्य के सचिव के द्वारा मान्यता प्राप्त हैं.
इंग्लैंड और वेल्स में एक निजी लाइसेंस धारक के लिए लाइसेंस योग्यता व्यक्तिगत लाइसेंस धारकों या APLH स्तर 2 के लिए पुरस्कार के रूप में जाना जाता है. स्कॉटलैंड के एक अलग लाइसेंस प्रणाली है. लाइसेंस (स्कॉटलैंड) अधिनियम 2005. स्कॉटलैंड में एक निजी लाइसेंस धारक के लिए लाइसेंस योग्यता निजी लाइसेंस धारकों SCPLH स्तर 5 के लिए स्कॉटिश प्रमाणपत्र के रूप में जाना जाता है.
दोनों लाइसेंस योग्यता धारक द्वारा खुदरा शराब बेचने के एक निजी लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति देगा.
में इंग्लैंड और वेल्स एक निजी लाइसेंस के लिए आवेदकों को भी एक बुनियादी आपराधिक रिकॉर्ड की जाँच के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं. स्कॉटलैंड में पुलिस प्रत्येक आवेदक पर एक पीएनसी चेक आचरण और एक पुलिस साक्षात्कार की आवश्यकता हो सकती है.
यदि आपके इंग्लैंड और वेल्स में लागू करने के लिए देख आप एक बुनियादी आपराधिक रिकॉर्ड की जाँच (CRB) की आवश्यकता होगी
एक बुनियादी आपराधिक रिकॉर्ड की जाँच अधिक जानकारी के लिए प्रकटीकरण स्कॉटलैंड उनके हेल्पलाइन नंबर 6006 0870 609, या अपनी वेबसाइट (नीचे लिंक देखें) से प्राप्त किया जा सकता है है फोन.
कैसे एक निजी लाइसेंस के लिए आवेदन के लिए
इससे पहले एक निजी लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए खुदरा द्वारा शराब बेचने, आवेदक एक प्रासंगिक लाइसेंस योग्यता रखना चाहिए. इंग्लैंड और वेल्स में इस निजी लाइसेंस धारकों APLH स्तर 2 के लिए एक पुरस्कार के रूप में जाना जाता है और स्कॉटलैंड में लाइसेंस निजी लाइसेंस धारकों के लिए स्कॉटलैंड के प्रमाणपत्र (SCPLH) स्तर 5 योग्यता के रूप में जाना जाता है.
लाइसेंसिंग प्राधिकरण (इंग्लैंड एंड वेल्स) / लाइसेंसिंग बोर्ड (स्कॉटलैंड) के लिए एक निजी लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाना चाहिए. लाइसेंसिंग प्राधिकरण / लाइसेंसिंग बोर्ड के स्थानीय परिषदों के विभागों रहे हैं.
लाइसेंसिंग प्राधिकरण / (स्कॉटलैंड) लाइसेंसिंग बोर्ड जहां वे रहते हैं, जब एक निजी लाइसेंस के लिए आवेदन आवेदक लागू करना चाहिए.
स्कॉटलैंड में एक निजी लाइसेंस के लिए आवेदन करने पर अधिक जानकारी में पाया जा सकताhttp://www.personallicencescotland.com
जब एक निजी लाइसेंस के लिए आवेदन आप उपयुक्त आवेदन प्रपत्रों को पूरा करने की आवश्यकता होगी. ये लाइसेंसिंग बोर्ड / लाइसेंसिंग प्राधिकरण से अनुरोध पर उपलब्ध हैं.
इंग्लैंड और वेल्स में इन आवेदन प्रपत्रों DCMS वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है. स्कॉटलैंड में अनुप्रयोगों के अपने स्थानीय लाइसेंस बोर्ड से प्राप्त किया जा सकता है.
कृपया ध्यान दें कि एक आवेदक के सभी forenames सहित पूरा नाम व्यक्तिगत लाइसेंस के आवेदन के साथ संबंध में सभी दस्तावेजों पर दिया जाना चाहिए.
पूरा व्यक्तिगत लाइसेंस आवेदन निम्नलिखित के साथ किया जाना चाहिए:
  • 2 (पासपोर्ट आकार के) तस्वीरें - एक कुछ खड़े समुदाय यानी वकील के भीतर किसी के द्वारा हस्ताक्षर किया जाना चाहिए, एकाउंटेंट, पुलिस कार्यालय, चिकित्सक, शिक्षक धर्म, बैंक, या समाज के निर्माण के एक अधिकारी या सिविल सेवक के निरीक्षक मंत्री;
  • 37.00 £ के शुल्क (चैक "आपका स्थानीय परिषद" के लिए देय होना चाहिए);
  • एक   अभियुक्तों को दोषी करार और घोषणा के प्रकटीकरण (चाहे या नहीं किसी भी प्रासंगिक या विदेशी अपराधों पूर्ण विवरण सहित प्रतिबद्ध किया गया है, राज्य, लागू थे चाहिए).
वहाँ कई मान्यता प्राप्त देने निकायों जो इंग्लैंड के लिए लाइसेंस योग्यता की पेशकश कर रहे हैं, इन लाइसेंस योग्यता के सभी वेल्स राज्य और लाइसेंस के अधिकारियों को स्वीकार्य के सचिव द्वारा मान्यता प्राप्त हैं.देने निकायों निम्नानुसार हैं;
  1. निजी लाइसेंस धारकों के लिए NCFE स्तर 2 पुरस्कार (APLH);
  2. निजी लाइसेंस धारकों के लिए ईडीआई स्तर 2 पुरस्कार (APLH);
  3. निजी लाइसेंस धारकों के लिए HABC स्तर 2 पुरस्कार (APLH);
  4. निजी लाइसेंस धारकों के लिए BIIAB स्तर 2 पुरस्कार (APLH);
वहाँ रहे हैं स्कॉटलैंड के लिए कई देने निकायों इन में निम्नलिखित शामिल हैं
1. ईडीआई स्तर 5 निजी लाइसेंस धारकों के लिए स्कॉटलैंड के प्रमाणपत्र (SCPLH)
2. सिटी और Guilds 5 निजी लाइसेंस धारकों के लिए स्कॉटलैंड के प्रमाणपत्र (SCPLH) स्तर
3. BIIAB 5 निजी लाइसेंस धारकों के लिए स्कॉटलैंड के प्रमाणपत्र (SCPLH) स्तर
स्कॉटलैंड लाइसेंस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए यात्रा कृपयाwww.personallicencescotland.com
प्रशिक्षण प्रदाताओं जो व्यक्तिगत लाइसेंस लिमिटेड प्रशिक्षण जो 120 से अधिक पाठ्यक्रम के तिथी को राष्ट्रव्यापी पेशकश सहित लाइसेंस योग्यता की पेशकश की एक व्यापक नेटवर्क है, अपनी वेब साइट पर पाया जा सकता है ; www.personallicencetraining.co.uk
एक निजी लाइसेंस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की औसत लागत £ वैट + 150.00 के आसपास है
जो आवेदकों को एक निजी लाइसेंस के लिए शराब बेचने के लिए लागू करने के लिए अपने आवेदन के साथ प्रस्तुत एक बुनियादी आपराधिक रिकॉर्ड की जांच की जरूरत है. आदेश में इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए आप प्रकटीकरण स्कॉटलैंड के लिए लाइन पर लागू होते हैं. मूल प्रकटीकरण के लिए प्रकटीकरण स्कॉटलैंड के लिए लागू कर सकते हैं
यदि आप एक कंप्यूटर करने के लिए पहुँच नहीं है आप अपने स्थानीय परिषद आवश्यक आवेदन फार्म और पूरा होने पर नोट्स के साथ प्रदान कर सकते हैं. सभी आवेदनों लागत £ 23.00
कृपया ध्यान दें: प्रकटीकरण प्रमाण पत्र (CRB चेक) केवल 30 दिनों के लिए मान्य हैं और तारीख में जब आपकी व्यक्तिगत लाइसेंस आवेदन अपनी स्थानीय कौंसिल से प्राप्त होता है. परिषद कानून द्वारा एक प्रमाण पत्र है जो एक से अधिक कैलेंडर माह पुराना है स्वीकार नहीं कर सकते.
कृपया ध्यान दें: सभी आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए विफलता आपके आवेदन अपने स्थानीय कौंसिल द्वारा आप को लौट जा रहा में परिणाम देगा.
व्यक्तिगत लाइसेंस लिमिटेड प्रशिक्षण भी एक लाइसेंस प्रसंस्करण सेवा की पेशकश, वे आप के लिए 295.00 £ के लिए अपने व्यक्तिगत शराब लाइसेंस की प्रक्रिया कर सकते हैं. यह अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, परीक्षा शुल्क, पाठ्यक्रम सामग्री, CRB चेक, अपने स्थानीय प्राधिकरण के लिए आवेदन शुल्क शामिल हैं.
तुम बस अपनी पोस्ट में निजी लाइसेंस मिलता है.
एक निजी लाइसेंस आवेदन प्रसंस्करण लगभग 4-6 सप्ताह लेने. कुछ मामलों में लाइसेंस जल्दी ही जारी किया जा सकता है.
यह जानकारी दस्तावेज़ से व्यक्तिगत लाइसेंस प्रशिक्षण लिमिटेड डीन Carr द्वारा उत्पादित किया गया है
आप 388 0845 5472 पर व्यक्तिगत लाइसेंस लिमिटेड प्रशिक्षण से संपर्क कर सकते हैं

No comments:

Post a Comment

Thank you for your comments